नेताजी सुभाष राष्ट्रीय क्रीड़ा संस्थानः पटियाला

यह संस्थान 268 एकड़ के क्षेत्र में बना हुआ है। इस संस्थान में शैक्षणिक कार्यक्रमों तथा खेल प्रशिक्षण की विशाल सुविधायें हैं और विद्यार्थियों, राष्ट्रीय खिलाड़ियों तथा प्रशिक्षकों को सुविधाजनक ठहराने के लिये चार छात्रावास हैं। संस्थान में 115 कमरे हैं जिनमें कार्यालय,पुस्तकालय,संग्रहालय,क्लाॅस रूम तथा स्टाॅफ क्लब बनाये गये हैं। हरियाली भरे संस्थान में सम्मेलन कक्ष तथा प्रवेश कक्ष सहित एक अतिथि गृह भी है। खिलाड़ियों, विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों को खेल चिकित्सा विभाग में सब प्रकार की चिकित्सा सहायता प्रदान की जाती है। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रशिक्षण सुविधाओं के अन्तर्गत जिम्नेजियम,तरणताल,इण्डोर हालस्,साइक्लिंग वैल्योड्रम,स्कूयैश कोर्टस्, कंडीशनिंग यूनिटस्,हाकी के मैदान घास और सिंथेटिक्स) एथलेटिक्स्,ट्रैक कंकरील एवं सिंथेटिक्स) तथा आउटडोर कोटर्स्। खिलाड़ियों की पुनःस्वास्थ्य प्राप्ति ;रिकवरी) के लिये सोउनाबाथ,स्टीमबाथ तथा जल चिकित्सा की सुविधायें भी उपलब्ध हैं।

खिलाड़ियों के लिये प्रतिदिन की अनिवार्य सेवायें जैसे-कंटीन,बैंक तथा पोस्ट आफिस भी हैं।

संस्थान के क्रियाक्लाप
संस्थान में प्रारम्भ से ही शैक्षणिक कोर्सों तथा राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन होता रहा है। संस्थान ने खेल प्रशिक्षण और खेल प्रशिक्षण में मास्टर कोर्स,जिनकी न केवल हमारे देश बल्कि विदेश में भी अति मांग है, द्वारा खेलों में निपुण अर्थात् कुशल प्रशिक्षकों को तैयार किया है। वर्तमान में यह संस्थान खेलों से सम्बन्धित 6 कोर्सों का संचालन कर रहा है।

  • खेल प्रशिक्षण में मास्टर कोर्स
  • खेल प्रशिक्षण में डिप्लोमा कोर्स
  • रीफ्रैशर कोर्स
  • खेल चिकित्सा में स्नाकोत्तर डिप्लोमा कोर्स
    (उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों एवं अंडेमान व निकोबार प्रार्थियों के लिये)
  • खेल प्रशिक्षण में सर्टिफिकेट कोर्स

यह संस्थान भारत में खेलों के विकास का एक रहस्य है। इस संस्थान के फिल्ड-विंग प्रशिक्षकों, जोकि सम्पूर्ण देश में क्षेत्रों एवं ज़िला केन्द्रों में कार्यरत हैं,की परिपूर्ण कुशलता को देश में भली-भांति देखा जा सकता है।

देश में खेलों के विकास के उद्देश्य से संस्थान दृढ़ता से विविध क्रियाक्लापों, उच्च योग्यता के प्रशिक्षक पैदा करने के लिये, आईओसी सालिडैरीटी कोर्सों का आयोजन,अंतर्राष्ट्रीय क्लिनिक, कांग्रेस,संगोष्ठियां, वर्कशापस्, सम्मेलनों इत्यादि का आयोजन करता है। इस प्रकार के विविध मुख्य क्रिया-क्लापों के अतिरिक्त उपयुक्त वैज्ञानिक प्रशिक्षण के लिये राष्ट्रीय खेल संघों द्वारा संस्थान को अभी तक इसी एशियन खेलों,कामनवैल्थ खेलों तथा ओलिम्पिक खेलों के लिये राष्ट्रीय टीमों को प्रशिक्षण देने का महत्वपूर्ण कार्य सौंपा गया।

हमसे संपर्क करें

पुराना मोती बाग,पटियाला-147001
पंजाब - भारत

mail@nsnis.org

0175-2306171

0175-2212070