कौशल विकास प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम

कौशल और ज्ञान विशिष्टता के किसी क्षेत्र में वृद्धि और विकास प्रेरक बल है । चुनौतियों और सार्वभौमिकता के सुअवसरों को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए कुशल व्यावसायिकता को बेहतर और उच्च स्तर पर देश को बनाये रखना है । हमारे कौशल विकास प्रणाली के साथ मूल समस्या बाजार की मंागों के अनुकूल नहीं है । कई महत्व के: संख्या, गुणवत्ता और कौशल तरीकों पर मंाग और आपूर्ति बेमेल है । खेलों के क्षेत्र में यह ज्यादा है ।

अतः, प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप में, खेलों से सम्बन्धित विभिन्न क्षेत्रों में हमारे युवाओं के कौशल विकास के संदर्भ में, इस संस्थान ने निम्नलिखित उद्देश्यों के साथ 20 कौशल विकास पाठयक्रमों को आरम्भ करने का निर्णय लिया है ।

सरकारी, निजी संस्थानों और खेल व्यवसाय में उपलब्ध अवस्थापना का इष्टतम उपयोग द्वारा उनके रोजगार में सुधार करने के लिए, स्कूल के अवकाश के दिनों के दौरान, विद्यमान खेल प्रशिक्षकों, विशेषज्ञों, शारीरिक शिक्षा अध्यापकों इत्यादि के लिए कौशल विकास व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना ।

देश में सक्षम मानक, पाठयक्रम विषय, सीखने योग्य सामग्री और निर्धारक मानकों का खेल विकास के क्षेत्र में क्षमता निर्माण करना ।

18 से 45 वर्ष की आयु कवर करने वाले अभ्यर्थियों को प्राथमिकता देना ताकि रोजगार प्राप्त करने के लिए रोजगार कौशल की जानकारी देकर उन्हें समर्थवान बनाना ।

हमसे संपर्क करें

पुराना मोती बाग,पटियाला-147001
पंजाब - भारत

mail@nsnis.org

0175-2306171

0175-2212070