आईए और खेलिए

‘आईए और खेलीए’ की नई योजना, एन.आईएस., पटियाला, साई मुख्य दफ्तर तथा साई के दूसरे केन्द्रों पर दिनांक 9.10.2011 से औपचारिक रूप से शुरू की जा रही है। ‘पे एंड प्ले’ की योजना जो कि पहले से ही एन.आईएस. तथा साई के दूसरे केन्द्रों पर चल रही है, साथ साथ ज़ारी रहेगी।

मुख्य उद्देश्यः
इस योजना का मुख्य उद्देश्य सबसे पहले नए खिलाड़ियों को खेलों में बहुसंख्या में भाग लेने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना है तथा खेलों के ढांचे का सब से ज्यादा उपयुक्त इस्तेमाल करना

खेलों की जिस व्यवस्था को लिया गया है तथा जो सुविधाएं मुहईया करवाई गयी हैं

यह योजना मुख्य रूप से 8-17 साल के समूह को ध्यान में रखेगी ताकि हुनर को ढूंढा जा सके तथा योजनाबद्ध तरीके से उसको केन्द्र में मौजूद सहायता से सिखाया जा सके। एन.आइ.एस. की इस योजना में मौजूदा ढांचे के आधार, खेलों की सामग्री तथा शिक्षक व्यवस्था को लिया जा रहा है तथा राष्ट्रीय कैप्पस का कामकाज तथा नियमित योजना जैसे कि डिप्लोमा कोरस, सैंटर आफ एक्सीलैंस, एस.टी.सी तथा पे एंड प्ले, निम्न अनुसार हैं-

1. तीर अंदाजी 2. बॉक्सिंग 3. बास्किट बाल, 4. साईकलिंग 5. -वालीबाल 6. फैन्सिंग 7. ज़िमनास्टिक 8. तैराकी 9. लान टैनिस 10. टेबल टैनिस 11. वुशु

व्यवस्थापूर्वक प्राप्ति, ढांचे की सहूलियत, प्रशिक्षण सहायता जो उपलब्ध हो तथा केन्द्र की मुहईया करवाने की क्षमता के अनुसार पुख्ता बनाई जाएगी।

स्थानीय स्कूल के समय को ध्यान में रखते हुए तथा इसलिए कि इसका नियमित/ राष्ट्रीय कैम्प सिखलाई योजना से टकराव न हो, योजना के प्रशिक्षार्थियों के लिए खास समय रखा जाएगा।

उम्र समूह तथा पंजीकरण, प्रवेश की प्रक्रिया तथा फीस ढांचा
दिनांक 10.10.2011 को, संस्था में, पंजीकरण पहले आओ पहले पाओ के आधार पर 8-17 साल के समूहके लिए शुरू किया जाएगा तथा निवेदन पत्र प्राप्त करने की आखरी तिथि 20 अक्तूबर, 2011 होगी। निवेदन पत्र संस्थान के ‘पे एंड प्ले’ सैक्शन में उपलब्ध होगे तथा एन.आई.एस. की वैबसाईट से भी डाउनलोड किये जा सकेंगे। पंजीकृत किये हुए प्रशिक्षार्थी को पहचान पत्र / प्रवेश पत्र उपलब्ध करवाया जाएगा। पंजीकृत प्रशिक्षार्थी खेलने की ना नष्टहोने वाली सामग्री जैसे कि फील्ड, ट्रैक, टैबल, मैटस उपलब्ध करवाए जायेंगे। कम से कम तथा अनिवार्य कन्ज्यूमेबल जैस कि बाॅल तथा दूसरी सामग्रीभी उपलब्ध करवाई जायेगी।

45/- रुपये प्रतिमाहकी फीस खास तौर पर इस्तेमाल किये जाने वाले समय के लिए ली जाएगी। अन्तर्राष्ट्रीय खेलों के लोगों को तथा पिछले 3 सालों के दौरान राष्ट्रीय / राज्य स्तर के मैडल जीतने वालों को पूरक सदस्यता दी जायेगी। साई कर्मचारियों के बच्चों तथा गरीबी रेखा से नीचे वाले प्रशिक्षार्थियों को भी पूरक सदस्यता प्रदान की जायेगी। लड़की प्रशिक्षार्थियों तथा सरकारी विद्यालयों के बच्चों को उपर्युक्त दर्साई फीस की 1/3 (एक तिहाई) राशि में सदस्यता दी जायेगी जो कि15/- रुपये प्रति माह बनती है।

एस.टी.सी योजना के लिए प्रशिक्षार्थी पोषक के तौर पर
सराहनीय क्षमता जो इस योजना से उभर कर सामने आयेगी वो भी एक पूल तथा एक प्रवेश कड़ी तैयार करेगी। एस.टी.सी. की लगातार रिहाईशी खेलों को बढ़ावा देने का आगमन करेगी।

उम्र की खास प्रतियोगिताएं 8-10, 10-12, 12-17 साल के समूह के लिए साल में दो बार करवाई जाएगी जो जनवरी तथा जून के पहले हफ्ते में करवाई जायेगी।

प्रशिक्षार्थियों की सिखलाईकी प्रगति पर नज़र
प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षकों / खेल साईंसदानों द्वारा हर तिमाई परी वाचा जायेगा तथा अगर तसल्लीबख्श प्रगति एनरोलमैंट के 6 महीने के बाद नहीं पाई जाती तो वो निकाला / निकाली जा सकती है। वो तब भी निकाले जा सकते हैं अगर उनकी हाज़री 75 प्रतिशत तक नहीं होगी। इसके ईलावा प्रशिक्षार्थियों को उनके दुव्र्यवहार के लिए भी निकाला हा सकता है।

हमसे संपर्क करें

पुराना मोती बाग,पटियाला-147001
पंजाब - भारत

mail@nsnis.org

0175-2306171

0175-2212070